First Bike in The World: ऐसी दिखती थी दुनिया की पहली मोटरसाइकिल

क्या आप जानते हैं दुनिया की पहली मोटरसाइकिल कौन सी है और इसे कब और किसने बनाया था? ऐसे ही और भी कई सवाल हैं जिनके जवाब आपको इस आगे मिलने वाले हैं।

किसने बनाई थी पहली मोटरसाइकिल?

मोटरसाइकिल का अविष्कार जर्मन वैज्ञानिक गॉटलिब डेमलर (Gottlieb Daimler) और विल्हेम मेबैक (Wilhelm Maybach) ने किया था। मोटरसाइकिल का नाम Hildebrand Wolfmüller रखा गया था। दुनिया की पहली बाइक को साइकिल में ही इंजन को फ़िट करके बनाया गया था। इसमें साइकिल की तरह ही हैंडल लगे हुए थे। इसका कुल वजन लगभग 50 किलो था और मोटरसाइकिल की रफ़्तार 45 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इसके अंदर Twin Cylinder इंजन का इस्तेमाल किया गया था, जो 2.5 बीएचपी की पावर पर जनरेट करता था।

दुनिया की पहली मोटरसाइकिल

मोटरसाइकिल का आविष्कार कब हुआ?

दुनिया की सबसे पहली मोटरसाइकिल हिल्डेब्रांड एंड वोल्फमुलर (Hildebrand & Wolfmüller) का अविष्कार गॉटलीब डेमलर और विल्हेम मेबैक ने सन 1885 में किया था। यह दुनिया की सबसे पहले पेट्रोलियम-ईंधन से चलने वाली मोटरसाइकिल थी। गॉटलीब डेमलर और विल्हेम मेबैक दोनों ने स्टीम इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। इन्होंने इस मोटरसाइकिल के पेटेंट सन 1894 में अपने नाम करा लिए थे। इस तरह से सन 1894 में हिल्डेब्रांड एंड वोल्फमुलर दुनिया की पहली मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी बनी।

अब कहां है दुनिया की पहली मोटरसाइकिल ?

ऑर्टिकल पढ़ने के बाद अगर आपका मन दुनिया की पहली मोटरसाइकिल को देखने का कर रहा है तो आपको इसके लिए लंदन जाना होगा। World’s First Motorcycle Hildebrand & Wolfmüller को लंदन के साइंस म्यूजियम में रखा गया है।

भारत की पहली मोटरसाइकिल

अब आपने ये तो जान लिया कि दुनिया की पहली मोटरसाइकिल कौनसी थी और इसे किसने बनाया था, अब दूसरा सवाल है कि भारत की पहली मोटरसाकिल कौन सी थी और सबसे पहले मोटरसाइकिल कब भारत लाई गई थी ?


आज़ादी के बाद फौज की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक ऐसे वाहन की ज़रूरत थी जो उबड़-खाबड़ रास्तों, पहाड़ों और रेगिस्तान जैसे इलाकों में आसानी से जा सके। इन्हीं ज़रूरतों को देखते हुए साल 1955 में पहली मोटरसाइकिल को लंदन से भारत लाया गया। इस मोटरसाइकिल का नाम रॉयल इनफिल्ड बुलेट था और इसका ऑर्डर भारतीय सेना ने दिया था।

भारत की पहली मोटरसाइकिल

उस समय रॉयल इनफिल्ड इंग्लैंड की कंपनी थी और कंपनी का मुख्य काम बंदूक और तोपें बनाने का था, इसीलिए जब उन्होंने अपनी पहली मोटरसाइकिल लॉन्च की तो उसका नाम बुलेट रखा गया और कंपनी ने रॉयल इनफिल्ड की टैगलाइन ‘Made like a gun’ रखा गया। हालांकि, रॉयल इनफिल्ड अब एक भारतीय कंपनी है और इसकी फैक्ट्री चैन्नई में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 मिनट चार्ज करो, 80km चलो, Hyundai Ionic 5 के दमदार फ़ीचर्स देखें Ducati DesertX Launch क़ीमत जानकर उड़ जाएंगे होश चाइनीज़ कंपनी ने एक साथ लॉन्च की 4 बाइकें, देखें मॉडल, इंजन और प्राइस 34 की माइलेज देगी ये कार, Maruti Alto K10 S-CNG Launch First Look of 2023 Kia Seltos Facelift Model